सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

एक लड़की भीगी-भागी सी

 वेद ऑफिस से घर के लिए निकल चुका था, बारिश का मौसम था तो इन दिनों वो यही कोशिश करता कि समय से घर के लिए निकल जाया करे क्योंकि मौसम का कोई भरोसा नहीं। घर जाने के रास्ते में एक कैफे था जिसमें वेद अक्सर कॉफी पीने के लिए जाया करता था। मौसम की ठंडक और बारिश की बुहारों को देखकर उसका मन हुआ कि कॉफी पी ली जाए। कैफे में पहुँचा अपनी पसंदीदा टेबल पर बैठकर काफी का ऑर्डर दिया और हेडफोन्स से गाने सुनने लगा। वही पुराने गाने 19 के शतक के। गाने सुनते-सुनते नज़र बाहर गई तो देखा बारिश बढ़ गयी है। उसकी नज़र उसकी गाड़ी की तरफ गई तो देखा एक लड़की वहाँ गाड़ी के पीछे हल्के गुलाबी सूट में दुपट्टे से अपना सर ढके आते जाते ऑटो को रोकने की कोशिश कर रही है। वेद का ध्यान गया कि वहाँ पीछे इतनी जगह है कि वो वहाँ खड़े रह कर इंतज़ार कर सकती है पर फिर भी वो बारिश में भीगते हुए ऑटो रोक रही है तो हो सकता है कुछ जरूरी काम हो।

इसी बीच वेद की कॉफी आ गई और वो फिर अपनी कॉफी और अपने गानों में खो गया। बारिश के तेज होने के कारण वेद काफी पीने के बाद भी वहाँ बैठा रहा और फिर एक बार उसी तरफ नज़र गई तो वो लड़की वहाँ नहीं दिखी, वेद ने सोचा चलो शायद उसे ऑटो मिल गया होगा तो चली गई होगी। वो यही सोच रहा था इतने में उसने देखा कि वो लड़की भीगती हुई उसी कैफे की तरफ भागती हुई आ रही है। वेद ने एक कॉफी और ऑर्डर कर दी इस बार उसका ध्यान कॉफी और गानों से हटकर थोड़ा उस लड़की की तरफ भी जा रहा था। लड़की ने अपने लिए चाय का ऑर्डर दिया और बैठ गई उसे देखकर लग रहा था मानो किसी परेशानी में है। वेद की काफी खत्म होती इससे पहले वो लड़की वहाँ से चली गई।
कुछ रोज़ बाद संडे को घर बैठे-बैठे वेद बोर हो रहा था। उसने अपने दोस्त को घर बुलाया पर वो मौसम खराब होने की वजह से नहीं आया। वेद बारिश का मजा लेने गाड़ी लेकर थोड़ा घूमने के लिए निकल गया। रास्ते में देखा कि वही उस दिन वाली लड़की भीगी हुई सी खड़ी ऑटो का इंतजार कर रही है वेद ने सोचा लिफ्ट के लिए पूछ ले पर वो कुछ गलत न समझ ले ये सोचकर वेद आगे बढ़ गया। अगले दिन ऑफिस में वेद को इंटरव्यू लेने थे अपनी पर्सनल सेक्रेटरी के लिए तो सुबह जल्दी घर से निकल गया। कुछ 1-2 इंटरव्यू लेने के बाद जब अगले इंटरव्यू के लिए बेल बजाई तो कुछ देर बाद एक लड़की हाथ में फाइल दबाए अंदर आई। वेद को उसे पहचानने में देर नहीं लगी ये वही बारिश में भीगने वाली और ऑटो को रोकने वाली लड़की थी। इंटरव्यू के दौरान उसने बताया कि वो कुछ दिनों से नौकरी की तलाश में इधर उधर घूम रही है। शहर में नई है तो ज्यादा दोस्त नहीं हैं। वेद ने कुछ सोचते हुए पूछ लिया कि "अच्छा प्रिया! आपको बारिश पसंद है?" इस सवाल से प्रिया (वो लड़की) थोड़ा अचकचाते हुए बोली " ससस....सॉरी सर???" वो सवाल समझ नहीं पाई कि ये अचानक क्या पूछा? वेद ने फिर कहा " मिस प्रिया मैं पूछ रहा था आपसे कि क्या आपको बारिश पसंद है?" प्रिया ने मुस्कुराते हुए कहा "जी सर...बारिश किसे पसंद नहीं होती।" वेद ने धीरे से कहा इतनी धीरे कि प्रिया सुन न पाए-"अच्छा तभी आप सड़कों पर बारिश में भीगती हुई तो कभी भागती हुई नजर आती हैं।" प्रिया-" सॉरी सर कुछ कहा आपने???"  वेद ने कहा "नहीं कुछ नहीं।" थोड़ी और बातचीत की और उसे जाने को बोल दिया। अगले दिन वेद के ऑफिस से प्रिया को मेल गया जिसमें उसकी जॉब  का कंफर्मेशन था और उसका अपॉइंटमेंट लेटर। दो दिन बाद ही प्रिया ने ऑफिस आना शुरू कर दिया। वेद जब भी प्रिया को देखता उसे वही प्रिया नज़र आती जो हल्के गुलाबी सूट में सड़कों पर भीगी हुई इधर-उधर भाग रही थी।
एक शाम वेद ऑफिस से निकला और बारिश शुरू हो गई। वो थोड़ा आगे बढा ही था कि उसने देखा प्रिया ऑफिस के पासवाले ऑटो स्टैंड पर ऑटो का इंतजार कर रही है। वेद को वही दिन याद आ गया जब उसने प्रिया को पहली बार देखा था। वेद ने गाड़ी साइड में रोकी और प्रिया को कहा "मिस प्रिया आइए गाड़ी में बैठ जाइए मैं आपको छोड़ देता हूँ।" प्रिया को शायद थोड़ा अजीब लगा तो उसने मना कर दिया और कहा "सर आप परेशान मत होइए मैं चली जाऊँगी।" वेद ने मुकुराते हुए कहा "जी मिस प्रिया मैं जानता हूँ आप चली जाएँगी आपको यूँ बारिश में सड़कों पर भीगना काफी पसंद है पर चलिए आज मैं छोड़ देता हूँ आपको।" वेद के ऐसा कहने पर प्रिया थोड़ा संकोच करते हुए गाड़ी में बैठ गई। वेद ने मानसून के गाने लगा दिए और उससे उसका घर का पता पूछने लगा। रास्ते में वही कैफे पड़ा तो आदतानुसार वेद का काफी पीने का मन हुआ पर प्रिया साथ में थी तो कैसे पूछे प्रिया से इसलिए खामोश रहा। इतने में प्रिया ने पूछा "सर.....अगर आप लेट न हों तो क्या हम कुछ देर यहाँ बैठ सकते हैं? कॉफी पी लेते हैं।" वेद ने प्रिया को देखा और मन ही मन बहुत खुश हुआ कि ये तो प्रिया ने वेद के मन की बात बोल दी पर उसने थोड़ा सख्त लहजे में कहा प्रिया आप मेरी एम्पलॉई हैं मैं आपके साथ कॉफी नहीं पी सकता।" ये सुनकर प्रिया थोड़ा अचकचा गई और उसने तुरंत सॉरी बोलकर अपनी गलती की माफी माँग ली। फिर वेद ने हँसते हुए कहा- लेकिन मैं दोस्तों के साथ कॉफी पी लेता हूँ तो अगर आप मुझे अपना दोस्त समझें और ये सर-सर कहना बंद करें तो हम कॉफी पी सकते हैं।" प्रिया उसे देखने लगी और मुस्कुराते हुए बोली "ओके सर! चलते हैं"
वेद- "फिर सरररर....???"
प्रिया-" ओह्ह सॉरी सर! ओह्ह हो सॉरी वेद सर।
वेद ने थोड़ा बनावटी गुस्से में कहा- प्रिया.....वेद..वेद कहो।
प्रिया-" ओके वेवेवे....वेद। चलते हैं कॉफी पीने।
दोनों कैफे में गए और वेद ने प्रिया को उसी टेबल की तरफ चलने का इशारा किया और वहाँ जाकर बैठ गए। वहाँ बैठने के बाद प्रिया ने पूछा- वेद क्या इस टेबल में कुछ खासियत है आप यहीं बैठते हैं???" प्रिया की बात सुनकर वेद ने थोड़ा सवालिया नज़रों से प्रिया को देखते हुए कहा "तुम्हें कैसे पता मैं यहाँ बैठता हूँ???" प्रिया ने बताया कि उसने वेद की वहाँ पहले भी देखा है। उसने बताया कि एक दिन बारिश में ऑटो का इंतजार करते-करते थोड़ा थक गई थी तो चाय पीने आई थी तब उसने वेद को यहाँ देखा था। उसकी बात सुनकर वेद ने कहा " और उस दिन तुमने हल्के गुलाबी रंग का सूट पहना हुआ था।" प्रिया वेद को आश्चर्यचकित होकर देखती हुए मुस्कुराने लगी और हाँ में सर हिलाया। इतने में कॉफी आ गई और दोनों उस दिन को याद करते हुए बातें करते हुए काफी पीने लगे। वेद ने कहा "देखो मतलब हम पहले भी मिल चुके हैं और उस वक्त तुम मेरी एम्पलॉई नहीं थीं और न ही मैं तुम्हारा बॉस...तो क्या हम दोस्त बन सकते हैं? प्रिया ने कहा हाँ पर उसके लिए आपको कुछ करना पड़ेगा। वेद ने पूछा "और वो क्या?" प्रिया ने कहा चलिए बताती हूँ।
कैफे से निकले तो प्रिया ने कहा आपको भी बारिश पसंद है न...तो चलिए बारिश में भीगते हैं....वेद के पूछने पर कि कैसे??कहाँ??? प्रिया ने कुछ दूर एक चाय की टपरी की तरफ इशारा किया और कहा चलिए वहाँ चलकर चाय पीते हैं और गाड़ी से नहीं जाएंगे। वेद ने प्रिया की बात मान ली और दोनों बारिश में भीगते हुए चाय की टपरी की ओर चलने लगे। वेद ने प्रिया की तरफ देखा वो बारिश में भीगती हुई बड़ी धुली-धुली और बेहद खूबसूरत लग रही थी, आज उसके चेहरे पर वो परेशानी नहीं थी जो इससे पहले हमेशा वेद ने देखी थी। वेद उस भीगी-भागी लड़की को देखते हुए पता नहीं किन ख्वाबों में खो गया और पता नहीं कब उस भीगी-भागी लड़की का हाथ पकड़कर आगे का सफर करने लगा।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद....🙏🏻🙏🏻🙏🏻

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गणतंत्र दिवस कविता

देश के प्रत्येक नागरिक को गणतंत्र दिवस की बधाई। गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में मैं प्रस्तुत कर रही हूँ एक कविता-  जल रही थी चिंगारी जाने कितने बरसों से  कर रहे थे यत्न वीर जाने कितने अरसों से  आँखें क्रुद्ध, भीषण युद्ध, ब्रिटिश विरुद्ध जाने कितनी बार हुए.... माताओं की गोदी सूनी कर  जाने कितने बेटे संहार हुए  वीरों के बलिदानों से माँ भारती  बेड़ियाँ मुक्त हुई  फिर केसरिया-सफ़ेद-हरा लहरा  माँ भारती तिरंगा युक्त हुई  स्वतंत्र हुई, स्वराज्य मिला किंतु  स्वशासन अभी अधूरा था  जिसे 2 वर्ष, 11 माह 18 दिन में  अम्बेडकर जी ने किया पूरा था  फिर संविधान लागू कर लोकतंत्र का 'गुंजन' हुआ  आज इसी दिन गणराज्य बना आज ही गणतंत्र हुआ आज इसी दिन गणराज्य बना आज ही गणतंत्र हुआ    सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ तथा सभी वीरों/ शहीदों को श्रद्धांजलि अन्य कविताएँ IG- poetry_by_heartt twitter

पत्र- औपचारिक तथा अनौपचारिक

औपचारिक पत्र  1. बुखार के कारण विद्यालय से 4 दिन के अवकाश के लिए अवकाश पत्र।  सेवा में  प्रधानाचार्या जी वेंकटेश्वर सिग्नेचर स्कूल रायपुर  छत्तीसगढ़  493441 25-08-2022 विषय- चार दिन के अवकाश हेतु।  आदरणीया महोदया, मेरा नाम नेहा शर्मा है। मैं कक्षा 3 में पढ़ती हूँ। मुझे कुछ दिनों से बुखार है। डॉक्टर ने मुझे आराम करने की सलाह दी है। जिसके लिए मुझे विद्यालय से अवकाश की आवश्यकता है।  मैं आपको आश्वासन देती हूँ कि मैं अवकाश के बाद शीघ्र ही अपना कार्य पूरा कर लूँगी।अतः मुझे 26 अगस्त 2022 से 29 अगस्त 2022 (चार दिन) का अवकाश देने की कृपा करें। आपकी अति कृपा होगी।  सधन्यवाद  आपकी छात्रा  नेहा शर्मा  कक्षा 3 अनौपचारिक पत्र  अपने भाई की शादी में बुलाने के लिए अपने मित्र को निमंत्रण पत्र  44/808 कमल विहार  नई दिल्ली  प्रिय मित्र,               कैसे हो? तथा घर में सब कैसे हैं? मैं सपरिवार कुशल से हूँ और आशा करता हूँ कि तुम भी सपरिवार सकुशल होंगे। मित्र अगले महीने की 25 तारीख को भैया का विवाह है। मैं चाहता हूँ इस उत्सव में तुम अपने परिवार के साथ सम्मिलित हो। तुम आओगे तो मुझे अच्छा लगेगा। हमारे अन्य म

भाईचारा। कविता।

भाईचारा  ऐसा सुंदर, ऐसा प्यारा देश हमारा हो  मिल जुल रहते हों सब, आपस में भाईचारा हो  अलग होते हुए भी सबमें  एकता की भावना समाई हो  जब नन्हे नंदू के घर दिवाली आए  तो भोले हामिद के घर भी मिठाई हो  मंदिर-मस्जिद-गिरजाघर-गुरुद्वारों ने  हमारा हर दिन, हर सवेरा सँवारा हो  मिल जुल रहते हों सब, आपस में भाईचारा हो  अगर कभी विद्यालय में छोटा चंदन  खाना लाना भूल जाता हो  अच्छी सुगंध, मीठे पकवानों वाला  दोस्तों का टिफ़िन पाता हो  हर छोटी-बड़ी चुनौतियों में  सुझाव कभी मेरा, कभी तुम्हारा हो  मिल जुल रहते हों सब, आपस में भाईचारा हो  बाज़ार से आते-आते कभी पापा  भारी झोला-टोकरी लाते हों  उनकी मदद करने को वहाँ  सब प्यारे बच्चे चले आते हों  रास्ते में देख प्यासा किसी को  पानी पिला खुशियों का खुलता पिटारा हो  मिल जुल रहते हों सब, आपस में भाईचारा हो  Instagram:gunjanrajput youtube:gunjanrajput pratilipi:gunjanrajput twitter:gunjanrajput

कक्षा 7 हिंदी बाल महाभारत

 बाल महाभारत समसामयिकी परीक्षा- I (24-25) प्रश्न -1   किसने राजा शांतनु को अपने सौंदर्य और नवयौवन से मोह लिया? उत्तर -   गंगा ने राजा शांतनु को अपने सौंदर्य और नवयौवन से मोह लिया ।   प्रश्न -2    पैदा होते ही गंगा अपने पुत्रों से साथ क्या किया करती थी? उत्तर -   पैदा होते ही गंगा अपने पुत्रों को नदी की बहती हुई धारा में फेंक दिया करती थी ।   प्रश्न -3   गंगा को पुत्रों को नदी में फेंकता देख कर भी राजा शांतनु कुछ क्यों नहीं कर पाते थे? उत्तर  -   राजा शांतनु ने गंगा को वचन दिया था जिसके कारण वह सब कुछ देखकर भी मन मसोस कर रह जाते थे ।   प्रश्न -4    गंगा राजा शांतनु को छोड़ कर वापस क्यों चली गई? उत्तर  -   राजा शांतनु ने गंगा को अपने आंठवे बच्चे को फेंकने से रोक कर अपना वचन तोड़ दिया था इसलिए गंगा उन्हें छोड़ कर वापस चली गयी ।   प्रश्न -5    भीष्म पितामह कौन थे? उत्तर  -   गंगा और राजा शांतनु के आंठवे पुत्र देवव्रत थे जो आगे चलकर भीष्म पितामह के नाम से विख्यात हुए । प्रश्न -6    देवव्रत को पिता शांतनु के चिंतित होने का कारण किस प्रकार पता चला? उत्तर  -   देवव्रत को पिता शांतनु के चिंतित होन

अलंकार

 अलंकार की परिभाषा  अलंकार का शाब्दिक अर्थ होता है- आभूषण। जिस प्रकार किसी व्यक्ति की शोभा उसके धारण किए हुए आभूषणों से होती है उसी प्रकार किसी भी काव्य की शोभा काव्य द्वारा धारण किए हुए आभूषणों से होती है।  अर्थात् इसे दूसरे शब्दों में ऐसे समझ सकते हैं कि भाषा में पदों की तथा अर्थों की सुंदरता बढ़ाने वाले साधन को अलंकार कहते हैं। अथवा शब्दों अथवा अर्थों को अलंकृत करने वाली वस्तु अलंकार कहलाती है।  अलंकार के भेद  अलंकार के दो भेद होते हैं - (i) शब्दालंकार  (ii) अर्थालंकार  किंतु कुछ व्याकरण वेत्ताओं ने अलंकार  के तीन भेद माने हैं- (i) शब्दालंकार  (ii) अर्थालंकार  (iii) उभयालंकार शब्दालंकार - जिस अलंकार से शब्दों के माध्यम से काव्य पदों का सौंदर्य उत्पन्न होता है अथवा काव्य को पढ़ने तथा सुनने में चमत्कार होता है उसे शब्दालंकार कहते हैं। शब्दालंकार की पहचान करने में काव्य के अर्थ का महत्त्व नहीं होता।  शब्दालंकार के भेद-  शब्दालंकार के मुख्य रूप से 3 भेद होते हैं-  (i) अनुप्रास अलंकार  (ii) यमक अलंकार  (iii) श्लेष अलंकार  1- अनुप्रास अलंकार  जहाँ काव्य में वर्णों की आवृत्ति से चमत्कार उत

मेरी गूँज (गुंजन राजपूत)

  मेरी गूँज (उपन्यास/NOVEL) 'मेरी गूँज' एक ऐसा उपन्यास जिसे पढ़ने वाला लगभग हर व्यक्ति अपनी झलक देख सकता है।  For oder fill fill the link below मेरी गूँज (गुंजन राजपूत) Meri goonj written by Gunjan Rajput

हम आगे बढ़ते जाते हैं

पिछली कक्षा से लेकर सीख  फिर कुछ नया सीखने आते हैं  इतनी ख़ुशी, इतनी उमंग  खूब उत्साह दिखाते हैं  गिरते हैं - उठते हैं  हम आगे बढ़ते जाते हैं  हम आगे बढ़ते जाते हैं  अब नई कक्षा होगी, नए दोस्त बनाएँगे  कभी साथ खेलेंगे, तो कभी रूठ जाएँगे  कक्षा में चलो रोज़ नए करतब दिखाते हैं  गिरते हैं - उठते हैं  हम आगे बढ़ते जाते हैं  हम आगे बढ़ते जाते हैं  नई-नई किताबें, नई कॉपियाँ भी लाए हैं  हम रोज़ नए-नए प्रयास करने आये हैं  खुद सीखकर हम दोस्तों को भी सिखाते हैं  गिरते हैं - उठते हैं  हम आगे बढ़ते जाते हैं  हम आगे बढ़ते जाते हैं  नए सत्र की शुरुआत में हम सब एक वादा करेंगे  इस बार पिछली बार से पढ़ाई थोड़ी ज़्यादा करेंगे  एक दूसरे की मदद कर सबको साथ चलाते हैं  गिरते हैं - उठते हैं  हम आगे बढ़ते जाते हैं  हम आगे बढ़ते जाते हैं IG- poetry_by_heartt my website twitter linkedin

हम सभी किताबें हैं

हम सभी हैं किताबें किताबें, ढेरों पन्नों को खुद में संजोए हुए कुछ खुले पन्ने तो कुछ के बीज मन में बोए हुए हम हैं किताबें मगर पाठक भी हैं हममें हैं ढेरों किस्से, भिन्न लिखावट भी है कुछ पन्नों पर गहरी स्याही से लिखे हैं हमारे गम, हमारे डर, हमारी खामोशी की वजह कुछ पर स्याही उड़ने लगी है लेकर हमारी मुस्कुराहट और सुहानी सुबह कुछ खाली पन्ने लिए हम सभी इंतज़ार में हैं हमें पढ़कर समझ सके कोई उसके इश्तेहार में हैं कोई लेकर अपनी स्याही में खुशियों के रंग बिखेर दे कुछ पन्नों पर अपने पन्नों के संग हम सभी हैं किताबें हमें खुद को पढ़ना है, हर पन्ने पर अपनी मर्ज़ी का हर्फ़ लिखना है हम सभी हैं किताबें ये याद रखना है

धरती का बचाव

धरती का बचाव       धरती में भरा हुआ है रत्नों का खजाना     हमारा दायित्व है इस धरती को बचाना। I         फूल और पत्तों में कहीं सुगंध     तो कहीं औषधि मिलती है।     चोट लगने पर लेप मलने से     चेहरे पर मुस्कुराहट खिलती है।     सुंदर फूलों से हमें जीवन को है महकाना     हमारा दायित्व है इस धरती को बचाना।         नदियों की कलकल , झरनों की झर-झर     हमें मधुर ध्वनि सुनाते हैं।     सुबह-सवेरे पंछी आकर     यहाँ झीलों का पानी पी जाते हैं।     सींच-सींच कर किसान देखता है     धरती पर फसलों का लहलहाना     हमारा दायित्व है इस धरती को बचाना।         जाने कितने अपशिष्टों को धरती खुद में समाती है     गर्भ में बीज तपाकर सोने की किंकणियाँ लुटाती है     पर्यावरण हो सुरक्षित तो वर्षा समय पर आती - जाती है     कहीं न सूखा , कहीं न बाढ़ , प्रकृति सब समय पर लाती है     स्वराष्ट्र के साथ-साथ पूरा विश्व हमें है हरा बनाना     हमारा दायित्व है इस धरती को बचाना।    

प्यारी पतंग कविता। मकर संक्रांति।

प्यारी पतंग  सुंदर-सुंदर, प्यारी-प्यारी  पतंग तुम्हारी, पतंग हमारी  अभी डोर बाँध इठलाएँगी  घूमेंगी गगन में न्यारी-न्यारी ध्यान देना कहीं कट न जाए  सब कर रहे काई पो चे की तैयारी  जब तक सुरक्षित उड़ रही  होगी सिर्फ तुम्हारी ज़िम्मेदारी